अमेरिका: सड़क पर बने एक गड्ढे से हुआ बैंक लूटने की योजना का खुलासा

0
11

नई दिल्‍ली। अमेरिका के फ्लोरिडा में विभाग के अधिकारी उस वक्‍त हैरान रह गए जब उन्‍हें 50 गज की एक सुरंग का पता चला। हैरानी की वजह सिर्फ ये नहीं थी। दरअसल, जिसको अधिकारी सिंकहोल समझकर हल्‍के में ले रहे थे वह असल में एक सुरंग थी। इससे कुछ दूरी पर ही एक बैंक मौजूद है। आपको जानकर हैरत होगी कि इस सुरंग में बिजली की सप्‍लाई के लिए तारें लगाई गई थीं। इसमें एक जनरेटर भी मौजूद था। यह सुरंग की चौड़ाई करीब तीन फीट थी। आपको बता दें कि अचानक जमीन धंसने से जो गड्ढा बन जाता है उसको ही सिंकहोल कहा जाता है। कई बार यह काफी बड़ा होता है। पूरी दुनिया में कई सिंकहोल हैं।

एफबीआई मियामी के स्‍पेशल एजेंट मिशेल डी लैवरॉक के मुताबिक यह भले ही देखने में छोटी थी लेकिन जिस मकसद से इसको तैयार किया जा रहा था उसके लिए यह पूरी तरह से फिट थी। जिस सड़क के किनारे पर यह सुरंग बनाई गई उसके एक तरफ शॉपिंग कॉम्‍प्‍लैक्‍स था। हालांकि जिस किसी ने भी इस सुरंग को बनाया उसका काम कुछ अधूरा इसलिए भी रह गया क्‍योंकि यह सुरंग की खुदाई अभी बाकी रह गई थी। यह बैंक तक नहीं पहुंच पाई थी।

फिलहाल जांच एजेंसी एफबीआई इसको बनाने वाले की सरगर्मी से तलाश कर रही है। अभी तक एजेंसी के पास इसको लेकर कोई जानकारी हाथ नहीं लगी है। एजेंसी की मानें तो शायद यह बैंक का एटीएम लूटने के लिए तैयार की जा रही हो। एफबीआई एजेंट का कहना है कि वह इस सुरंग को देखकर हैरान हैं। यह सुरंग लकड़ी के टुकड़ों से ढकी हुई थी।

एजेंसी की मानें तो इसकी खुदाई करने वालों में एक से अधिक लोग जुड़े हो सकते हैं। इसकी खुदाई के लिए किसी छोटी चीज का उपयोग किया गया है। सुरंग बनाने में निकली मिट्टी को भी ज्‍यादा दूर नहीं डाला गया है। इसके अंदर से मिट्टी में सने बूट मिले हैं। इसके अलावा एक छोटी सी सीढ़ी भी बरामद हुई है। अभी तक इस बात का भी कुछ पता नहीं चला है कि यह काम कब से चल रहा था। यहां पर कुछ दिन से बारिश हो रही है। इसलिए माना जा रहा है कि इसका काम कुछ समय के लिए रुका हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here