इंफेक्शन से बचने और उसे दूर करने की जब भी बात आती है तो इसमें विटामिन सी का रोल बहुत ही खास होता है। क्योंकि ये हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है। संतरा, नींबू, आंवले और भी कई सब्जियों व फलों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। तो आज हम आंवले का जूस कितना फायदेमंद होता है इसके और इसे बनाने के तरीके के बारे में जानेंगे।

आंवला के फायद

आंवला का इस्तेमाल काफी पहले से सर्दी-जुकाम जैसे इंफेक्शन को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है जो बॉडी में व्हाइट ब्लड सेल्स बनाने की प्रक्रिया को तेज करता है जिससे बॉडी इंफेक्शन और अन्य बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार होती है। इसके अलावा आंवले में आयरन, कैल्शियम और भी कई मिनरल्स मौजूद होते हैं जो काफी फायदेमंद हैं।

कैसे बनाएं आंवला जूस

सामग्री

5-6 बारीक कटा आंवला, 1 टीस्पून कटा अदरक, 4-5 पुदीना पत्ती और धनिया पत्ती

विधि

जूसर में सारी सामग्री डालें और अच्छी तरह से पीस लें।

अब एक ग्लास में इस जूस को निकालें। इसमें काला नमक, चाट मसाला और शहद मिलाएं। चाट मसाला की जगह आप भुना जीरा, धनिया और लाल मिर्च पाउडर भी मिला सकते हैं।

रोजाना इस जूस को पीकर काफी हद तक सेहतमंद रहा जा सकता है।

तो इस तरह आप आसानी से आंवला जूस तैयार कर सकते हैं। और एक नजर डालतेे हैं इसमें इस्तेमाल किए गए अदरक, पुदीना और धनिया पत्ती के फायदों के बारे में…

अदरक के फायदे

अदरक में पाए जाने वाले जिंजरोल तत्व कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर होता है। हमारे किचन में मौजूद अदरक का भी इस्तेमाल सर्दी-जुकाम जैसे इंफेक्शन को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। इसके साथ ही अदरक ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करता है।

धनिया के फायदे

हरा धनिया महज खाने का रूप और स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि ये सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना होता है धनिया। इसके साथ ही साथ ये बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने का भी काम करती है।

पुदीना पत्ती के फायदे

एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर पुदीना भी कई सारे रोगों से लड़ने में कारगर है। इसकी स्ट्रॉन्ग खुशबू सिरदर्द से राहत दिलाती है और साथ ही इंफेक्शन में होने वाले इरीटेशन को भी दूर करती है।

विटामिन-सी से भरपूर आंवला, आंखों, बालों और त्वचा के लिए तो फायदेमंद है ही, इसके यह 10 अनमोल फायदे बिल्कुल अमृत के समान हैं। अगर आप नहीं जानते आंवले के यह फायदे, तो जरूर जानिए …



1  डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला बहुत काम की चीज है। पीड़ि‍त व्यक्ति अगर आंवले के रस का प्रतिदिन शहद के साथ सेवन करे तो बीमारी से राहत मिलती है।


2 एसिडिटी की समस्या होने पर आंवला बेहद फायदेमंद होता है। आंवले का पाउडर, चीनी के साथ मिलाकर खाने या पानी में डालकर पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है। इसके अलावा आंवले का जूस पीने से पेट की सारी समस्याओं से निजात मि‍लती है।


3 पथरी की समस्या में भी आंवला कारगर उपाय साबित होता है। पथरी होने पर 40 दिन तक आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बना लें, और उस पाउडर को प्रतिदिन मूली के रस में मिलाकर खाएं। इस प्रयोग से कुछ ही दिनों में पथरी गल जाएगी।


4  रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर, प्रतिदिन आंवले के रस का सेवन करना काफी लाभप्रद होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है, और खून की कमी नहीं होने देता।
5 आंखों के लिए आंवला अमृत समान है, यह आंखों की रौशनी को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके लिए रोजाना एक चम्मच आंवला के पाउडर को शहद के साथ लेने से लाभ मिलता है और मोतियाबिंद की समस्या भी खत्म हो जाती है।

 बुखार से छुटकारा पाने के लिए आंवले के रस में छौंक लगाकर इसका सेवन करना चाहिए, इसके अलावा दांतों में दर्द और कैविटी होने पर आंवले के रस में थोड़ा सा कपूर मिला कर मसूड़ों पर लगाने से आराम मिलता है।


शरीर में गर्मी बढ़ जाने पर आंवला सबसे बेहतर उपाय है। आंवले के रस का सेवन या आंवले को किसी भी रूप में खाने पर यह ठंडक प्रदान करता है। हिचकी तथा उल्टी होने की पर आंवले के रस को मिश्री के साथ दिन में दो-तीन बार सेवन करने से काफी राहत मिलेगी।
8  याददाश्त बढ़ाने में आंवला काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए सुबह के समय आंवला के मुरब्बा गाय के दूध के साथ लेने से लाभ होता है,  इसके अलावा आप प्रतिदिन आंवले के रस का प्रयोग भी कर सकते हैं।

9 चेहरे के दाग-धब्बे हटाकर उसे खूबसूरत बनाने के लिए भी आंवला आपके लिए उपयोगी होता है। इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा साफ, चमकदार होती है और झुर्रियां भी कम हो जाती हैं।


10 बालों को काला, घना और चमकदार बनाने के लिए आंवले का प्रयोग होता है, इसके पाउडर से बाल धोने या फिर इसका सेवन करने से बालों की समस्याओं से निजात मिलती है।