आकाश से धरती तक ऐसे पहुंचेगी अब बिजली,चीन लगाने जा रहा है अंतरिक्ष में सोलर पावर प्लांट,

0
5

चीन हमेशा से ही कुछ नया और अनोखी चीजें करता है. जिसको सुनकर सभी हैरान रह जाते हैं. इस बार चीन ने ऐसा फैसला लिया, जिसके बारे में शायद ही किसी ने सोचा हो. चीन अंतरिक्ष में सोलर पावर प्लांट लगाने जा रहा है. इसके लिए पूरी तैयारी कर रखी है. अगर चीन ऐसा करने में कामयाब होता है तो एक शहर को रोशन कर सकेगा. वैज्ञानिकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती तकनीकी दिक्कते हैं. अगर इससे पार पा लिया गया तो चीन के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि होगी.

धरती तक ऐसे पहुंचेगी बिजली
सोलर फार्म को जियोस्टेशनरी ऑर्बिट में प्लेस किया जाएगा. जहां से एनर्जी ट्रांसमिट की जाएगी. बिजली माइक्रोवेव्स से या फिर लेजर के जरिए धरती तक आएगी. चीन के स्पेस टेक्नोलॉजी के रिसर्चर ने CNN से बात करते हुए कहा- सबसे पहले देखना होगा कि इससे इंसान, पेड़-पौथे या फिर किसी जीव पर कोई असर तो नहीं पड़ रहा. जिसके बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू हो पाएगी.

चीन 2020 तक सोलर, हवा, हाइड्रो और न्यूक्लियर पर 367 बिलियन डॉलर खर्च करने का फैसला लिया है. सरकारी एजेंसी के मुताबिक, ये सोलर पावर स्टेशन 2050 तक तैयार हो जाएगा. प्लांट को बनाने के लिए जो उपकरण लगने हैं, उन्हें अंतरिक्ष में भेजा जाएगा. अंतरिक्ष में ही इसको असेंबल किया जाएगा. काफी टेस्टिंग के बाद स्टेशन को पूरी तरह से खोल दिया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here