कोरोना: नया एंटीजेन टेस्ट क्या है जिससे एक घंटे के अंदर रिज़ल्ट आएगा?

0
13

गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोरोना की स्थिति पर बैठक के बाद टेस्टिंग को बढ़ाने की बात कही गई थी.

ये बात भी सामने आई कि इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने एक नई टेस्टिंग किट को मंज़ूरी दी है जिसका रिजल्ट महज़ 30 मिनट में सामने आ जाएगा और इसकी क़ीमत भी बहुत कम होगी- सिर्फ़ 450 रुपए.

साधारण शब्दों में कहें तो नई किट या एंटीजेन टेस्ट में आप श्वसन तंत्र के ऊपरी हिस्से में वायरस की मौजूदगी का पता लगाने की कोशिश करते हैं.

इसके लिए नाक के भीतर से नमूना लिया जाता है और उसकी जाँच वहीं पर हो जाती है यानी नमूने को टेस्टिंग के लिए लैब नहीं भेजना पड़ता है.

एंटीबॉडी टेस्ट में ख़ून के नमूने लिए जाते हैं और उसमें उस प्रोटीन या एन्ज़ाइम की जाँच की जाती है जो शरीर में किसी अनजान तत्व जैसे बैक्टीरिया और वायरस वगैरह की प्रतिक्रया में सामने आते हैं.

इस तरह की प्रतिक्रिया होने में कुछ समय लगता है यानी शरीर में बीमारी फैल चुकी है (ये निर्भर इस बात पर होता है कि टेस्ट कितना जल्दी या देर से हुआ है.)

किसका टेस्ट होगा?

आईसीएमआर की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए सैम्पल प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मी ही लेगा और उसके लिए सभी सावधानियाँ जैसे पीपीई किट वगैरह का ध्यान रखना ज़रूरी है. नमूने की टेस्टिंग घंटे भर के भीतर ही पूरी की जाएगी.

जिनका रिज़ल्ट्स कोविड-19 निगेटिव आएगा उसको पक्का करने के लिए उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाया जाएगा. पॉज़िटिव पाए जाने पर फिर से टेस्ट की ज़रूरत नहीं होगी.

कोरिया की कंपनी ने ये किट तैयार की है, जिसकी आईसीएमआर और एम्स ने जाँच की है.

फ़िलहाल कोविड के लिए जो आरटी-पीसीआर टेस्ट होते हैं उसको करवाने में 2000-4500 रुपए तक ख़र्च आते हैं और नतीजे आने में दो से पांच घंटे लग सकते हैं.

इसके अलावा सैम्पल लेने और उसको लैब तक पहुँचाने में भी वक़्त लगता है.

कोविड टेस्ट कर सकनेवाले लैब की कमी की वजह से परिणाम आने में कई बार कई दिन भी लग जाते हैं.

एंटीजेन टेस्ट किट का इस्तेमाल हॉट स्पॉट्स और उपचार से जुड़े क्षेत्रों और उन मरीज़ों पर किया जाएगा जो किसी पॉजिटिव मरीज़ से संपर्क में आ चुके हैं. या फिर उन पर जो पहले से दूसरे रोगों जैसे शुगर, दिल, सांस की बीमारी वग़ैरह से पीड़ित हैं,जिसे को-मॉरबिडिटी भी कहा जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here