Delhi election date 2020: दिल्ली में चुनावी बिगुल बजा, 8 फरवरी को वोटिंग, 11 फरवरी को आएंगे नतीजे

0
49

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi election date 2020) की तारीखों का ऐलान हो गया है। दिल्ली में 8 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे और नतीजे 11 फरवरी को आएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त अरोड़ा ने संवाददाताओं को बताया, ‘दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जनवरी है जबकि नामांकन पत्र की जांच 22 जनवरी को होगी।’

उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है। दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में विभिन्न कानून अनुपालन एजेंसियों के साथ व्यापक चर्चा की गई है जिसमें सुरक्षा से जुड़े आयाम भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव तरीख की घोषणा के बाद ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी।

चुनाव आयोग (Election Commission) ने चुनावी कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए दोपहर साढ़े तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी। दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में अरविंद केजरीवाल का कार्यकाल अगले महीने समाप्त हो रहा है। 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को समाप्त होगा।

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में इस बार करीब 1.46 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 80.55 लाख पुरुष और 66.35 लाख महिला वोटर हैं। यह जानकारी दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने दी।

इससे पहले 26 दिसम्बर को चुनाव आयोग ने दिल्ली के मुख्य चुनाव आयुक्त और संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की थी। बीते 16 दिसम्बर को संशोधित मतदाता सूची का काम पूरा हो गया था। एक करोड़ 46 लाख 92 हजार एक सौ छत्तीस मतदाता दर्ज किये गये थे।

Delhi election date 2020 live updates: LIVE: दिल्ली में 8 फरवरी को डाले जाएंगे वोट, 11 फरवरी को होगी मतगणना
Delhi election date 2020 live updates: LIVE: दिल्ली में 8 फरवरी को डाले जाएंगे वोट, 11 फरवरी को होगी मतगणना

2015 विधानसभा चुनाव की खास बातें:

2015 विधानसभा चुनाव कीबात करें तो 21 जनवरी तक नॉमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख थी। 22 जनवरी को नॉमिनेशन पेपर की स्क्रूटनी की गई थी। इसके अलावा 24 जनवरी तक नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख रखी गई थी।

सात फरवरी को एक ही चरण में सभी 70 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई थी। वोटिंग के तीन दिन बाद यानी 10 फरवरी को नतीजे आए थे। नतीजों ने सभी को चौंका दिया था। अरविंद केजरीवाल की नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (AAP) ने रिकॉर्ड 67 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी। अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री बने थे।

चुनावी मोड में पार्टियां:

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों की घोषणा से पहले ही बीजेपी, कांग्रेस और आप चुनावी मोड में नजर आ रही हैं। एक ओर जहां केजरीवाल सरकार अपने पांच साल का रिपोर्ट कार्ड लोगों को दिखा रही है, वहीं बीजेपी और कांग्रेस केजरीवाल सरकार पर पलटवार कर रही है।

दिल्ली विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा हो गई है. 8 फरवरी को वोटिंग होगी. जबकि नतीजे 11 फरवरी को आएंगे.

दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने तारीख़ों की घोषणा की.

14 जनवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी. 21 जनवरी तक नामांकन पत्र दाख़िल किए जा सकेंगे. जबकि 24 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे.

तारीख़ों की घोषणा के साथ ही दिल्ली में तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू हो जाएगी.

इस समय दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है, जिसका नेतृत्व अरविंद केजरीवाल कर रहे हैं.

दिल्ली में 22 फरवरी से पहले नई सरकार का गठन होना है.

मनोज तिवारीइमेज कॉपीरइटAFP

इस बार भी दिल्ली में मुख्य मुक़ाबला तीन पार्टियों के बीच है. ये पार्टियाँ हैं- सत्ताधारी आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस.

इस बार दिल्ली में मतदान के लिए 13,757 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक़ दिल्ली में एक करोड़ 46 लाख मतदाता हैं.

आयोग ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए ख़ास इंतजाम किए हैं. आयोग मतदान के लिए 90 हज़ार कर्मचारियों की सेवाएँ लेगा.

2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की 70 में से 67 सीटें जीतकर इतिहास रचा था, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने सिर्फ तीन सीटें हासिल की थीं तो कांग्रेस के खाते में कोई सीट नहीं आई थी.

प्रतिक्रियाएँ

जनता दल (यूनाइटेड) के उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर की टीम विधानसभा चुनाव के लिए इस बार दिल्ली में आम आदमी की पार्टी से जुड़ी हुई है.

मतदान की तारीख़ों की घोषणा के बाद उन्होंने ट्वीट कर कहा कि 11 फरवरी को जनता की शक्ति देखने के लिए तैयार रहें.

दरअसल 11 फरवरी को दिल्ली विधानसभा के लिए मतगणना होगी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट पर कहा है कि ये चुनाव काम पर होगा.

दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी ने चुनाव की तारीख़ का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के झूठ के जवाब का समय तय हुआ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here