Fast Tag क्या है और किस तरह से उपयोग किया जाता है ?

Fast Tag क्या है (Fast Tag Kya Hai)

Fast Tag एक ऐसी तकनिकी है जिसके द्वारा किसी भी टोल प्लाजा पर Online Scanner की मदद से Toll को जमा करवा सकते है जिससे की टोल प्लाजा पर समय नहीं लगता और ज्यादा गाड़िया इक्कठी न होने की वजह से ट्रैफिक जैम भी नहीं होता है । अगर पहले की बात की जाए तो पहले टूल प्लाजा पर नगदी के रूप में भुगतान किया जाता था परन्तु अब सरकार ने इसे पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया है।

Fast Tag को केवल चार पहिया वहां ही उपयोग में लेकर आते है मोटइरसाईकल के लिए कीसी भी तरह के फास्टटैग की जरुरत नहीं होती है फ़ास्ट टैग को बनवले के लिए पहले आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होता है फिर आपका फ़ास्ट टैग बन जाता है और जिस तरह आपका बैंक अकाउंट से पैसे का लेनदेन होता है उसी तरह आपको अपने फ़ास्ट टैग अकाउंट में टूल भुगतान के लिए पहले से ही रिचार्ज करना होता है

तभी आप किसी भी टूल प्लाजा पर भुगतान कर पाते है । फ़ास्ट टैग एक कार्ड जैसा होता है जिसे आपको अपनी गाड़ी के आगे वाले कांच के ऊपर लगाना होता है इसे ही Fast Tag कहते है।

अभी तक आपको यह समझ आ ही गया होगा की आखिर फ़ास्ट टैग क्या होता है और अब हम इसी पोस्ट में आगे जानेंगे की फ़ास्ट टैग कैसे कार्य करता है और आप किस तरह फ़ास्ट टैग को बनवा सकते है।

Fast Tag कैसे काम करता है (Fast Tag Kaise Kaam Karta Hai)

Fast Tag किसी भी वहां के आगे वाले काच (Windscrren) पर लगा हुआ होता है जो की Radio Frequency Identification पर काम करता है जिसके माध्यम से फ़ास्ट टैग के जरिये आपके फ़ास्ट टैग अकाउंट में से पैसे का भुगतान किया जाता है । जैसे ही आपकी गाड़ी किसी भी टोल प्लाजा पर से गुजरती है वैसे ही टोल पलाजा पर जो RFI सेंसर लगे हुए होते है वह आपकी गाड़ी के विंडस्क्रीन पर फ़ास्ट टैग को स्कैन करते है तो आपके फ़ास्ट टैग से आपकी गाड़ी को बिना रुके पेमेंट कर दिया जाता है और आपको गाड़ी को रोकना भी नहीं पड़ता है। बस इसी तरह से फ़ास्ट टैग कार्य करता है।

यदि आपके फ़ास्ट टैग अकाउंट में से भुगतान के लिए राशि ख़त्म हो जाती है तो आपको अपने फ़ास्ट टैग अकाउंट को अपने बैंक अकाउंट से रिचार्ज करना पड़ता है तभी अगली बार आपके फ़ास्ट टैग से टोल प्लाजा पर भुगतान किया जा सकता है। यदि आपके फ़ास्ट टैग से भुगतान नहीं होता है तो आपको टोल प्लाजा पर दुगना भुगतान करना पड़ता है इसलिए हमेशा अपने टोल प्लाजा अकाउंट में बैलेंस को रखे।

यदि आपने फ़ास्ट टैग बनवा लिया है तो यह फ़ास्ट टैग कार्ड पांच सालो के लिए वैलिड होता है यदि आंच साल हो जाते है तो आपको पांच साल बाद दुबारा से फ़ास्ट टैग को बनवाना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *