38.5 C
Kanpur
Thursday, May 28, 2020

नवरात्रि व्रत में बनाएं ‘पनीर स्टफ्ड चीला’

0
39
पनीर के फलाहार से बनाएं नवरात्रि को स्पेशल। टिक्की, चाट और पराठे के अलावा आप इससे चीला भी बना सकते हैं, आइए जानते हैं इसकी क्विक रेसिपी।

कितने लोगों के लिए : 3

सामग्री :

पनीर- 2 कप, अमचूर पाउडर- 1 टीस्पून, मूंगफली दाना- 1/2 कप (दरदरा पीसा), समा के चावल- 1 कप (4 घंटे पानी में भिगोया हुआ), साबूदाना- 1/2 कप (4 घंटे पानी में भिगोया हुआ), घी-3 टेबलस्पून, हरा धनिया-2 टेबलस्पून, हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी), सेंधा नमक- स्वादानुसार, जीरा पाउडर- 1/2 टीस्पून

विधि :

साबूदाने को पानी से छान लें और थोड़ा सा पानी डालकर इसे बारीक पीस लें। समा के चावल को भी पानी से निकालकर दरदरा पीस लें। एक मिक्सिंग बाउल में साबूदाना, समां के चावल में सेंधा नमक डालकर इसे अच्छे से फेंटकर पतला बैटर बना लें।
स्टफिंग के लिए पनीर को कद्दूकस कर लें और फिर उसमें मूंगफली दाना, हरी मिर्च, सेंधा नमक, जीरा पाउडर, आमचूर पाउडर और हरा धनिया डालकर मिक्स कर लें।
एक नॉन स्टिकी तवे पर थोड़ा सा घी लगाकर गर्म करें। फिर आंच धीमी कर दें और टिशू पेपर से तवे को पोछ लें। अब इस पर टेबलस्पून की मदद से राउंड शेप में बैटर फैला दें। आंच तेज करें और चीले के चारों तरफ थोड़ा सा घी डाल दें, जब ये नीचे से गोल्डन ब्राउन हो जाए, तब इसके सेंटर में पनीर का मिक्सचर डालकर इसे फोल्ड कर दें। गर्मा-गर्म चीले को प्लेट में निकाल लें। इसी तरह बाकी के बैटर से भी चीले बना लें और व्रत वाली हरी चटनी या दही के साथ गरमा-गर्म सर्व करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here