आबू धाबी मंदिर विस्तार के लिए पुनः मिला 13 एकड़ भूमि

0
88

शिवाजी गुप्ता, संकल्प न्यूज दुबई :-अबू धाबी में आगामी BAPS हिंदू मंदिर के पार्किंग सुविधाओं की स्थापना के लिए अतिरिक्त 13 एकड़ जमीन दान की गई है,  जिसकी घोषणा हिंदू मंदिर के निर्माण प्रभारी पूज्य ब्रह्मविहारदास किया।

अबू धाबी की सरकार ने आगामी चार वर्षों में मंदिर निर्माण के गतिविधियों के अतिरिक्त 10 एकड़ जमीन की भी पहचान की है। मंदिर का निर्माण 13.5 एकड़ भूमि पर किया जाएगा, जिसे  महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के उप-सर्वोच्च कमांडर) द्वारा दान किया गया है।

भारत के महावाणिज्य दूतावास में शनिवार को भारतीय समुदाय के सदस्यों से बात करते हुए, संत ब्रह्मविहारदास ने यह भी घोषणा किया कि 13 अप्रैल को मंदिर शिलान्यास समारोह रखा गया है जिसमें BAPS के आध्यात्मिक प्रमुख महंत स्वामी महाराज अध्यक्षता करेंगे।

BAPS के पुजारी अक्षततिदास स्वामी ने कहा कि मंदिर परिसर में अन्‍य संस्कृतियों के बारे में चर्चा करने और सीखने के लिए एक स्थान होगा, और इसमें एक निर्मित आर्ट गैलरी, प्रदर्शनी हॉल, एक आभासी वास्तविकता स्थान, एक पुस्तकालय, छह से सात बड़े पैमाने पर प्रार्थना हॉल होंगे।
इसके साथ साथ विभिन्न आध्यात्मिक समूहों, बच्चों के लिए कक्षाओं, समर्पित स्पोर्ट्स हॉल, बच्चों के लिए एक जिम और डाइनिंग हॉल को समायोजित किया गया है।

संत ब्रह्मविहारदास ने कहा कि, “इस परिसर में आने वाले पीढ़ियों और सदियों के लिए हमारे समुदाय और हम सभी की सेवा करने की चुनौतीयां बढ़ जाएगी।

इसी के साथ समिति के सदस्यों ने हिंदू समुदाय के नेताओं से मंदिर के निर्माण के लिए धन दान करने की भी अपील की।
आध्यात्मिक संतो के अनुसार,BAPS द्वारा ‘माई सेवा कार्ड’ नामक एक विशेष वित्तीय योजना भी शुरू की जाएगी, जिससे  दान करने वालों के लिए सुगमता होगा।

मै आपको बता दूं कि, BMC स्वामीनारायण संस्थान मंदिर  निर्माण, विकास और प्रबंधन के लिए सरकार द्वारा पंजीकृत एक गैर-लाभकारी संस्था है।

NMC हेल्थकेयर के अध्यक्ष और बोर्ड ऑफ़ मन्दिर लिमिटेड के चेयरमैन, बीआर शेट्टी ने कहा: “आइए  हमसब इस परोपकारी कार्य को संयुक्त अरब अमीरात में एक नई ऊंचाइयों की तरफ पहुंचाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here