Army Day पर बिपिन रावत की पाकिस्तान को कड़ी नसीहत, कहा- घुसपैठ का देंगे मुंहतोड़ जवाब

0
12

Indian Army Chief Bipin Rawat warns Pakistan भारतीय सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने मंगलवार को सेना दिवस पर पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी दी. उन्होंने कहा कि सीमा पार से घुसपैठ का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा. अभी तक की सैन्य कार्रवाई में Line of Control (LoC) पर दुश्मन को भारी नुकसान पहुंचाया गया है.

सेना दिवस के मौके पर आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने एक बार फिर से पाकिस्तान को चेतावनी दी. उन्होंने कहा कि सीमा पार से घुसपैठ पर भारतीय सेना मुंहतोड़ कार्रवाई करेगी. दुश्मन देश आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है. हम इसे कामयाब नहीं होने देंगे और जरूरत पड़ने पर दुश्मन के खिलाफ किसी भी तरह की कार्रवाई से पीछे नहीं हटेंगे. रावत ने कहा कि अभी तक नियंत्रण रेखा (LoC) पर सेना ने मजबूती से दुश्मन को जवाब दिया है, जिसमें उसको भारी नुकसान हुआ है.

भारतीय सेना दिवस पर आर्मी चीफ जनरल रावत ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि हम दुश्मन की नापाक हरकतों पर किसी भी कार्रवाई से पीछे नहीं हटेंगे. हम दुश्मन पर नैतिक प्रभुत्व बनाए हुए हैं और आगे भी बनाए रखेंगे. हमने सेना को निर्देश दिया है कि LoC पर शांति बनाए रखी जाए, लेकिन हम सीमाओं की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं करेंगे.

आर्मी चीफ ने कहा, ‘हमने कश्मीर में आतंकवादियों को भारी नुकसान पहुंचाया है. हम आतंकवाद का सिर कुचलने के लिए संकल्पित हैं.’ पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए जनरल रावत ने कहा, ‘हमारा पड़ोसी आतंकी संगठनों को हथियार मुहैया कराता है और सीमा पार से घुसपैठ कराने की कोशिश करता है.’  वहीं, दूसरी ओर सेना दिवस और मकर संक्रांति के मौके पर भी पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आया. उसने जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गोलीबारी की, जिसमें बीएसएफ का एक जवान घायल हो गया.

पूर्वोत्तर भारत पर सुरक्षा के सवाल पर उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर में स्थिति नियंत्रण में है. विरोधी हमेशा झूठी खबर फैलाने की फिराक में रहते हैं. सोशल मीडिया का प्रयोग करते समय हमें सावधान रहना चाहिए और हमारे परिवारों को भी सोशल मीडिया का प्रयोग करते समय ज़िम्मेदारी बरतनी चाहिए. सेना प्रमुख ने कहा कि आने वाले समय में सुरक्षा चुनौतियां बढ़ती जाएंगी. ऐसे में हमें अपनी पेशेवर क्षमताओं को बढ़ाना होगा.

इस अवसर पर सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने सैनिकों, उनके परिवारों, भारतीय सशस्त्र बल और भूतपूर्व सैनिकों को सैनिक दिवस की शुभकामनाएं भी दी. इसके अलावा  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर सैनिकों को सेना दिवस की बधाई दी. साथ ही सैनिकों के पराक्रम की जमकर तारीख की. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘सेना दिवस के अवसर पर हमारे जवानों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. हम सभी देशवासियों को अपने सैनिकों के दृढ़ संकल्प और समर्पण पर गर्व है. मैं उनके अदम्य साहस और वीरता को प्रणाम करता हूं.’

इससे पहले भी बिपिन रावत पाकिस्तान को चेतावनी दे चुके हैं. हाल ही में दिए इंटरव्यू में बिपिन रावत ने कहा था कि सीमा पर भारतीय सेना पूरी तरह से मुस्तैद है. हम सीमा पर नरम और सख्त- दोनों पहलुओं को लेकर चल रहे हैं. उन्होंने कहा था कि जम्मू-कश्मीर में हालात काफी सुधरे हैं और इसको और भी सुधारा जा सकता है. रावत ने यह भी कहा कि कश्मीर में सेना आम लोगों को निशाना नहीं बनाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here