IPL 2019: 5 युवा ‘करोड़पति’ जिनके प्रदर्शन पर रहेगी नजर

0
22

IPL 2019 के ऑक्शन में भी पैसा बोला और ऐसा बोला कि कई गुमनाम क्रिकेटरों को करोड़पति बनाकर सुर्खियों में ला खड़ा किया.

नई दिल्ली. कहते हैं पैसा बोलता है. IPL 2019 के ऑक्शन में भी पैसा बोला और ऐसा बोला कि कई गुमनाम क्रिकेटरों को रातों रात करोड़पति बनाकर सुर्खियों में ला खड़ा किया. अब सवाल है कि आखिर जिन उभरते क्रिकेटरों पर पैसे लुटाने में और उन्हें करोड़पति बनाने में IPL फ्रेंचाईजियों में पल भर भी नहीं सोचा क्यों वो उनके सोच पर उसी मिजाज के साथ खरे उतर सकेंगे. इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी ये जानना कि आखिर इन पर इतने पैसे बरसे क्यों. तो, आईए एक-एक कर नजर डालते हैं IPL 2019 के ऑक्शन में करोड़पति बने 5 युवा क्रिकेटरों पर.

वरूण चक्रवर्ती

सितारों के मेले में ये शायद सबसे अंजाना नाम था. लेकिन, जब पैसे की बोली लगनी शुरू हुई तो फ्रेंचाईजियों ने इसके नाम को नहीं क्रिकेट फील्ड पर किए इसके करिश्माई काम को तरजीह दी. वरूण को किंग्स XI पंजाब ने 8.40 करोड़ रूपये में खरीदा.

वरूण की खूबी

वरूण की पहचान मिस्ट्री स्पिनर की है जिनकी गेंदबाजी के तरकस में एक-दो नहीं 7 तरह के तीर यानी कि वैरिएशन हैं. TNPL-2018 में जिन गेंदबाजों ने कम से कम 15 ओवर फेंके, उनमें 4.7 के साथ ये सबसे बेहतरीन इकॉनोमी वाले गेंदबाज रहे. इसके अलावा इस साल विजय हजारे ट्रॉफी में 22 विकेट चटकाकर वरूण दूसरे सबसे सफल गेंदबाज भी रहे.

शिवम दुबे

ऐसा कम ही होता है कि आपके किए काम को दिन ढलते ही नई पहचान मिल जाए. लेकिन, शिवम दुबे नाम के क्रिकेट के गुमनाम सिपाही ने अपने बल्ले से जो बवाल मचाया उसने 24 घंटे के भीतर ही IPL फ्रेंचाईजियों के अंदर हलचल मचा दी. ऑक्शन में इन्हें खरीदने को पैसों की बोली लगी लेकिन बाजी 5 करोड़ की रकम के साथ विराट की टीम RCB ने मारी.

दुबे का दम

RCB ने शिवम दुबे पर 5 करोड़ का दांव सिर्फ इसलिए लगा दिया क्योंकि उन्होंने मुंबई के वानखेड़े मैदान में IPL ऑक्शन से 24 घंटे पहले खेले रणजी मैच में बड़ौदा के गेंदबाज स्वपनिल सिंह के एक ओवर में 5 छक्के लगा दिए. और, ऐसा नहीं कि इस तरह का कमाल शिवम दुबे ने कोई पहली बार किया था. इससे पहले मुंबई T20 लीग में उन्होंने प्रवीण तांबे के एक ओवर में भी 5 छक्के लगाए थे. बल्ले से दम दिखाने के अलावा गेंद से जलवा दिखाने का अंदाज शिवम को T20 का एक परफेक्ट ऑलराउंडर बनाता है.

प्रभसिमरन सिंह

IPL में गिलक्रिस्ट और सहवाग पंजाब के लिए खेल चुके हैं. ऐसे में अब उनकी गैर-मौजूदगी में पंजाब को एक ऐसे खिलाड़ी की दरकार थी जिसमें गिली और वीरू दोनों की खूबियां हों. किंग्स इलेवन पंजाब की ये खोज 17 साल के प्रभसिमरन सिंह पर आकर खत्म हुई, जिसे उसने 4.80 करोड़ रूपये की बोली लगाकर खुद से जोड़ा.

गिली और वीरू का निचोड़ प्रभसिमरन

प्रभसिमरन बल्लेबाजी में अपने विस्फोटक मिजाज और अंदाज के लिए जाने जाते हैं. सहवाग को बल्लेबाजी में अपना आदर्श मानने वाले प्रभसिमरन ने टीवी पर एडम गिलक्रिस्ट को कीपिंग करते देखकर विकेटकीपर बनने का फैसला किया. टीनएज प्रभसिमरन ने क्रिकेट का ककहरा NCA में किरन मोरे की देखरेख में सीखा.

निकोलस पूरन

वेस्टइंडीज के इस उभरते क्रिकेट सितारे ने बड़े कम समय में ही अपनी एक अलग पहचान बनाई है और इसकी वजह है इनकी धमाकेदार बल्लेबाजी. इसी को ध्यान में रखकर IPL ऑक्शन में किंग्स इलेवन पंजाब ने इन पर 4.20 करोड़ रूपए का जुआ खेला है.

T10 में बरसे अब IPL की बारी

किंग्स XI पंजाब का ये दांव कितना कारगर रहेगा अब उसे जरा इन आंकड़ों से समझने की कोशिश करिए. दुबई में खत्म हुआ T10 लीग में निकोलस पूरन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. T10 लीग में उन्होंने हर चौथी गेंद पर छक्का जड़ा. T20 करियर में उनका स्ट्राइक रेट 140 प्लस का है. अच्छी बात ये है कि निकोलस बैटिंग के साथ साथ कीपिंग का जिम्मा भी संभाल सकते हैं.

शिमरॉन हेटमायर

IPL 2019 के ऑक्शन से पहले जिस खिलाड़ी को लेकर सबसे ज्यादा हलचल थी वो नाम शिमरॉन हेटमायर का था. हेटमायर के लिए हर फ्रेंचाईजी ने मुंह खोला लेकिन इन्हें खरीदने की बाजी RCB ने जीती. RCB ने 4.20 करोड़ रूपये में हेटमायर का सौदा किया.

‘सिक्सर किंग’ हेटमायर

हेटमायर को लेकर पहले से ही हलचल तेज क्यों थी अब जरा वो भी समझ लीजिए. इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में वो दूसरे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं. वो अब तक 49 छक्के ठोक चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here