#India vs Australia: विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का लिया फैसला, ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर खेला जा रहा 1st T20I

0
69

India vs Australia, 1st T20I Live Score: टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला ब्रिस्बेन में

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला (1st T20I) ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर खेला जा रहा है. भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी का न्योता दिया.

भारत ने प्लेइंग इलेवन में युजवेंद्र चहल को मौका नहीं दिया है उनकी जगह कुलदीप यादव टीम में शामिल हैं. भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को टी-20 क्रिकेट में 50 विकटों की उपलब्धि हासिल करने के लिए केवल चार और विकटों की दरकार है. अगर वह ऐसा करने में सफल होते है, तो वह सबसे तेजी से 50 विकेट हासिल करने वाले विश्व के सातवें और भारत के दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे.

विराट कोहली की सेना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में खेले जाने वाले पहले टी-20 मुकाबले में मेजबान ऑस्ट्रेलिया टीम को मात देकर कंगारुओं की धरती पर जीत के साथ दौरे का आगाज करना चाहेगी.

भारतीय टीम ने नवंबर 2017 से अब तक सातों टी-20 सीरीज जीती हैं. उसे आखिरी बार टी-20 सीरीज में जुलाई 2017 में वेस्टइंडीज ने हराया था. पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ने टी-20 सीरीज 3-0 से अपने नाम की थी, लिहाजा खिलाड़ियों का आत्मविश्वास काफी बढ़ा होगा.

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम अब तक मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़खानी विवाद से उबर नहीं सकी है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरून बेनक्रॉफ्ट पर लगा प्रतिबंध कम करने से इनकार कर दिया. वॉर्नर और स्मिथ की गैरमौजूदगी में ऑस्ट्रेलियाई टीम वैसे ही कमजोर हो गई है. दोनों पर लगे प्रतिबंध के बाद से ऑस्ट्रेलिया एक भी टी-20 सीरीज नहीं जीत सका है.

उसे जून में इंग्लैंड ने हराया, जबकि जिम्बाब्वे में टी-20 सीरीज के फाइनल में पाकिस्तान ने मात दी. इसके बाद यूएई में पाकिस्तान से द्विपक्षीय सीरीज 3-0 से हार गया. फिर दक्षिण अफ्रीका ने वर्षा से बाधित मैच में मात दी. अब देखना यह है कि अपनी धरती पर एक समय अपराजेय रही ऑस्ट्रेलियाई टीम वह तिलिस्म फिर बना पाती है या नहीं.

भारतीय टीम में कप्तान विराट कोहली की वापसी हुई है, जिन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में आराम दिया गया था.उनकी वापसी से भारतीय टीम मजबूत हुई है और देखना यह है कि एरॉन फिंच की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज पर कैसे अंकुश लगा पाती है.

कोहली ने 2016 की सीरीज में तीन पारियों में 199 रन बनाए थे. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने ऑस्ट्रेलिया को कोहली से नहीं टकराने की सलाह दी है.कोहली ने इंग्लैंड में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करके केएल राहुल को तीसरे नंबर पर उतारा था. राहुल वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों में 16, नाबाद 26 और 17 रन ही बना सके, लेकिन उन्हें टीम में रखा गया है.

दिनेश कार्तिक और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी टीम में हैं । हार्दिक पंड्या की गैर मौजूदगी में टीम का संतुलन बनाना चिंता का सबब होगा. गाबा की उछालभरी पिच पर भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद उपयोगी साबित होंगे. स्पिन का मोर्चा कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल पर होगा.

ऑस्ट्रेलिया के पास ग्लेन मैक्सवेल के रूप में एकमात्र स्पिनर हैं, लेकिन हालात को ध्यान में रखकर मेजबान टीम तेज आक्रमण से भारत पर दबाव बनाना चाहेगी.

प्लेइंग इलेवन:

भारत: 1. रोहित शर्मा, 2. शिखर धवन, 3. विराट कोहली (कप्तान), 4. केएल राहुल, 5. ऋषभ पंत (विकेटकीपर), 6. दिनेश कार्तिक, 7. क्रुणाल पंड्या, 8. भुवनेश्वर कुमार, 9. कुलदीप यादव  10. जसप्रीत बुमराह, 11. खलील अहमद.

ऑस्ट्रेलिया: 1. डार्सी शॉर्ट, 2. एरॉन फिंच (कप्तान), 3. क्रिस लिन, 4. ग्लेन मैक्सवेल, 5. मार्कस स्टोइनिस, 6. बेन मैकडरर्मॉट, 7. एलेक्स केरी (विकेटकीपर), 8. एंड्रयू टाई, 9. एडम जांपा, 10. जेसन बेहरेनडोर्फ, 11. बिली स्टेनलेक.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here