MLA से MP बनने की राह पर ये नेता, तेज प्रताप के ससुर भी शामिल

0
7

पटना। संसदीय चुनाव (Lok Sabha Election)में बिहार के छह विधायक इस बार सांसद बनने को पारी खेल रहे हैं। दोनों गठबंधनों ने चुनाव में बढ़त बनाने के लिए अपने-अपने स्तर पर वर्तमान विधायकों को पार्टी का सिंबल देकर चुनाव मैदान में उतारा है। इनमें राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के समधी चंद्रिका राय भी शामिल हैं।

राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने अपने तीन विधायकों पर भरोसा करते हुए उन्हें लोकसभा चुनाव में सिंबल दिया है। जबकि, राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) ने दो और कांग्रेस ने एक विधायक को सांसद बनने को टिकट देकर चुनाव मैदान पर भेजा है।

जेडीयू के तीन विधायक आजमा रहे किस्मत

जेडीयू ने सिमरी बख्तियारपुर के विधायक दिनेश चंद्र यादव को सिंबल देकर मधेपुरा से अपना प्रत्याशी बनाया है। मधेपुरा में दिनेश चंद्र यादव का मुकाबला आरजेडी प्रत्याशी शरद यादव और जन अधिकार पार्टी (JAP) के राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव से होना है। दिनेश चंद यादव के अलावा जेडीयू के नाथनगर विधायक अजय मंडल भागलपुर से चुनाव मैदान में हैं। यहां से आरजेडी नेता और पिछली बार के विजेता शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल मैदान में है। जेडीयू के तीसरे विधायक हैं गिरिधारी यादव। गिरिधारी यादव ने बेलहर से जेडीयू के लिए विधानसभा सीट जीती थी। इस बार वे सांसद प्रत्याशी हैं और बांका से ताल ठोंक रहे हैं। बांका में आरजेडी ने उनके सामने जय प्रकाश नारायण यादव को खड़ा किया है।

आरजेडी-कांग्रेस के योद्धा भी देंगे चुनौती

जेडीयू की तरह आरजेडी और कांग्रेस के भी तीन विधायक इस बार सांसद बनने के लिए चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं। आरजेडी ने बेलागंज के विधायक सुरेंद्र यादव को जहानाबाद से सांसद प्रत्याशी बनाया है। जहानाबाद में सुरेंद्र प्रसाद का मुकाबला जेडीयू प्रत्याशी चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी से होना है। जहानाबाद से ही यहां के सांसद डॉ. अरुण कुमार सिंह भी मैदान में हैं। जाहिर है यहां मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है।

आरजेडी के दूसरे विधायक हैं चंद्रिका राय। लालू प्रसाद के समधी और परसा विधायक चंद्रिका राय को आरजेडी ने सारण से अपना सांसद प्रत्याशी बनाया है। सारण सीट पर चंद्रिका राय का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (BJP) उम्मीदवार राजीव प्रताप रुडी से होना है। विदित हो कि चंद्रिका राय की बेटी ऐश्‍वर्या राय की शादी लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव के साथ हुई है। हालांकि, तेज प्रताप ने ऐश्‍वर्या के खिलाफ तलाक का मुकदमा दायर किया है।

कांग्रेस ने रोसड़ा विधायक और पार्टी के पुराने नेता डॉ. अशोक कुमार को पार्टी का सिंबल देकर संसदीय चुनाव में उतारा है। डॉ. अशोक का मुकाबला लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) प्रत्याशी रामचंद्र पासवान से होना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here