लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा, अब राज्य रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन पर निर्णय लेंगे,क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

0
29

देश पिछले 54 दिनों से लॉकडाउन में है. हालांकि बावजूद इसके कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं.

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के कारण लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया है. लॉकडाउन का यह चौथा चरण (लॉकडाउन 4.0) है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भारत सरकार और राज्य सरकार के मंत्रालयों/विभागों के लिए विभिन्न दिशानिर्देश जारी किया है. 31 मई तक देश में सभी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर, बार और ऑडिटोरिम बंद रहेंगे.

गृह मंत्रालय ने कहा है कि 65 साल से ज्यादा की उम्र वाले लोग, गर्भवती महिलाएं और 10 साल से कम उम्र के बच्चे घर में ही रहें और बेहद जरूरी काम के लिए ही बाहर निकलें.

लॉकडाउन के दौरान रात्रि कर्फ्यू सात बजे शाम से सुबह सात बजे तक जारी रहेगा. इसके अलावा राज्य सरकारों को अधिकार दिया गया है कि वे अपने प्रदेश में रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन घोषित करने पर निर्णय लें.

इसके अलावा मेट्रो और रेल सेवाएं भी नहीं चलेंगी. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी जारी रहेगी. वहीं राज्यों के बीच आपसी सहमति से बसों की सेवाएं शुरू हो सकती हैं.

पहली बार लॉकडाउन 25 मार्च से 14 अप्रैल तक के लिए लगाया गया था. इसके बाद दूसरे चरण के लॉकडाउन की घोषणा की गई, जो 15 अप्रैल से 3 मई तक रहा. बाद में 4 मई से 17 मई तक के लिए लॉकडाउन को और बढ़ा दिया गया. अब तक कुल मिलाकर देश पिछले 54 दिनों से लॉकडाउन में है.

हालांकि बावजूद इसके कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 90,927 हो गया है. इसमें से 53,946 सक्रिय मामले हैं. अब तक कोरोना वायरस के कारण 2,872 लोगों की मौत हो चुकी है और 34,109 लोग ठीक भी हुए हैं.

देशभर में लॉकडाउन 4 की घोषणा कर दी गई है और इसकी मियाद को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया गया है. देश में लॉकडाउन का चौथा चरण 18 मई से 31 मई तक होगा यानि 14 दिनों का होगा. लॉकडाउन के चौथे चरण में भी देश में सभी मॉल, स्कूल, कॉलेज और जिम बंद रहेंगे. साथ ही 31 मई तक मेट्रो और हवाई सेवा का भी परिचालन शुरू नहीं होगा.

सैलून को लेकर सूत्रों के हवाले से खबर है कि अब इसको खोलने को लेकर फैसला राज्य सरकार कर सकती है. आइए जानते हैं लॉकडाउन 4.0 में क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा.

क्या खुलेगा
-ऑनलाइन लर्निंग चलती रहेगी.
-स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और स्टेडियम खुलेंगे, लेकिन कोई दर्शक नहीं होगा.
-स्टेडियम प्रेक्टिस के लिए खोले जाएंगे.
-सरकारी दफ्तर खुलेंगे.
-सरकारी कैंटीन चलती रहेगी.
– कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जोन में एक राज्य से दूसरे राज्यों में आपसी सहमति से बसें जा पाएंगी.
-जितने भी रेस्टोरेंट हैं वो अब खाने की होम डिलिवरी कर सकते हैं.
-शादी में 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं.

क्या बंद रहेगा
-हवाई उड़ानें बंद रहेंगी.
-मेट्रो रेल सेवाएं बंद रहेंगी.
-स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे.
-होटल-रेस्तरां बंद रहेंगे.
-सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम पहले की तरह बंद रहेंगे.
-धार्मिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक आयोजनों पर पाबंदी जारी रहेगी.

राज्य तय करेंगे कौन सा इलाका किस जोन में है

स्वास्थ्य मंत्रालय के पैमानों के मुताबिक कौन सा इलाका किस जोन में होगा इसको लेकर राज्य सरकार फैसला लेगी और जो सरकार ने गाइडलाइंस जारी की है उसको मानने के लिए राज्य सरकार बाध्य है. इसके अलावा मोबाइल में आरोग्य सेतू एप होना जरूरी है.

दुकानों पर राज्य सरकार फैसला लेगी

केंद्र की गाइडलाइन में कहा गया है कि किस राज्य में कौन सी दुकानें खुलेंगी और कौन सी बंद रहेंगी इसको लेकर राज्य सरकार फैसला करेगी.

कब-कब लगा लॉकडाउन

सबसे पहले 25 मार्च से 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन घोषित किया गया था. इसके बाद में इसे बढ़ाकर 15 अप्रैल से 3 मई तक कर दिया गया. उसे भी बढ़ाकर 4 मई से 17 मई तक कर दिया गया. अब इसे बढ़ाकर .. कर दिया गया है.

देश में कोरोना का कहर जारी

देश में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 2,852 हो गई और संक्रमितों की संख्या 90,927 पर पहुंच गई. पिछले 24 घंटों में 103 लोगों ने इस बीमारी से जान गंवाई और संक्रमण के 3,970 नए मामले सामने आए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here