दिल्ली: मिलेगी 300 करोड़ की सौगात, CM करेंगे शास्त्री पार्क सिग्नल फ्री योजना का शिलान्यास

0
7

नई दिल्ली। उत्तर पूर्वी जिले में शास्त्री पार्क सिग्नल फ्री योजना का शिलान्यास मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल थोड़ी देर बाद करेंगे। वह मंच पर पहुंच चुके हैं। इसके बनने से शास्त्री पार्क और सीलमपुर में लगने वाले भीषण जाम से जनता को जल्द निजात मिलेगी।

शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल अनिल वाजपेयी (विधायक गांधी नगर) ने कहा कि केंद्र सरकार केजरीवाल सरकार को काम नहीं करने दे रही, लेकिन केजरीवाल लड़े और इन फ्लाईओवर की योजना को पास करवाया। दिल्ली में भाजपा के सांसद है, लेकिन किसी सांसद ने दिल्ली में सीलिंग का मुद्दा संसद में नहीं उठाया। उत्तरी पूर्वी दिल्ली के सांसद है भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष है सांसद मनोज तिवारी, लेकिन इन्हें जनता जानती ही नहीं। ऐसे में आने वाले चुनाव में AAP के लोकसभा प्रभारी दिलीप पांडेय को वोट दें।

वहीं, दिलीप पांडेय (AAP के उत्तरी पूर्वी लोकसभा क्षेत्र प्रभारी) ने कहा कि विधानसभा चुनाव में जनता ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को किसी धर्म, जाति के आधार पर नहीं चुना, बल्कि विकास के नाम पर चुनाव है। आगामी चुनाव लोकतंत्र को बचाने का होगा, जनता को मुत्ताहिद होना होगा। केंद्र सरकार ने जनता क्या पौधों को भी धर्मों में बांट दिया। बता दें कि शास्त्री पार्क, सीलमपुर और जाफराबाद मुस्लिम बहुल इलाका है। यहां पर दिलीप पांडेय ने भारत माता जय की जगह “मादरे वतन” के नारे लगाए।

इस योजना पर करीब तीन सौ करोड़ रुपये खर्च आएगा और इसे पूरा होने में दो साल का समय लगेगा। इसके पूरा होते ही शास्त्री पार्क व सीलमपुर क्षेत्र के लोगों को जाम से राहत मिलेगी। वहीं जीटी रोड पर कश्मीरी गेट से लेकर अप्सरा बार्डर तक करीब दस किलोमीटर के क्षेत्र में दिलशाद गार्डन के सामने ही दो लालबत्ती रह जाएंगी।

यहां बता दें कि शास्त्री पार्क लालबत्ती पर प्रतिदिन हजारों वाहन चालक जाम से जूझते हैं। आलम यह है कि यहां सुबह-शाम स्थिति ऐसी होती है कि वाहन चालक 15-15 मिनट तक एक ही जगह पर खड़े रहते हैं। इसमें सबसे ज्यादा उस्मानपुर, करतार नगर, शास्त्री पार्क, भजनपुरा, यमुना विहार, खजूरी आदि क्षेत्रों से पुरानी दिल्ली जाने वाले लोग प्रभावित होते हैं।

आम आदमी पार्टी के उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा के प्रभारी दिलीप पांडेय का कहना है कि उन्होंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से बात की है कि इस योजना पर जल्द काम शुरू कराया जाए। मुख्यमंत्री इसे लेकर गंभीर हैं। उन्होंने इस योजना को लेकर लोक निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ बैठक की है। इसमें यह सुनिश्चित किया गया है कि जल्द ही इस योजना पर काम शुरू होगा।

क्या है योजना
इस योजना से आइएसबीटी कश्मीरी गेट से दिलशाद गार्डन तक यातायात सिग्नल फ्री हो जाएगा। इसमें शास्त्री पार्क चौक पर जीटी रोड पर 700 मीटर लंबा छह लेन वाला फ्लाईओवर बनाया जाएगा। उसके साथ लूप बनाए जाएंगे। इनसे लोग खजूरी चौक से आकर कश्मीरी गेट की ओर तथा गांधी नगर से आकर शाहदरा जा सकेंगे। इस फ्लाईओवर को धर्मपुरा लालबत्ती तक ले जाया जाएगा। सीलमपुर टी-प्वाइंट पर पहले से बने फ्लाईओवर के साथ 1200 मीटर का वन वे (दो लेन का) फ्लाईओवर बनेगा। दिलशाद गार्डन से आइएसबीटी की ओर आने वाले लोग इसका उपयोग कर सकेंगे। वेलकम के सामने की लालबत्ती बंद होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here