NIRAV MODI का रायता फ़ैलकर लोगों के घर में घुसा, बेचारे आदमी की सगाई टूटी

0
69

नीरव मोदी का नाम अभी तक अखबारों में इतनी बार आ चुका है कि कई बार गूगल सर्च भी कन्फ्यूज हो जाता है कि मोदी टाइप करने पर किसकी शक्ल दिखाई जाए. हीरों के व्यापारी हैं, या कह लीजिए कि थे. इस वक़्त फरार हैं. लगभग 13000 करोड़ रुपए का घपला किया पंजाब नेशनल बैंक के साथ. अभी देश की पुलिस पीछे पड़ी हुई है.

हाल में ही साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में छपी एक खबर के अनुसार एक कैनेडियन आदमी ने नीरव मोदी से एंगेजमेंट रिंग का ऑर्डर दिया. पॉल अलफोंसो नाम का ये आदमी नीरव मोदी से 2012 में मिला था. उसने अखबार को बताया कि नीरव मोदी ने उसे बहुत अच्छे से बातें समझाईं. एक बड़े भाई की तरह व्यवहार किया. इसकी वजह से उसे नीरव के साथ एक अच्छा कनेक्शन महसूस हुआ.

नीरव मोदी इस वक़्त भगोड़ा घोषित हो रखा है . फोटो: इंडिया टुडे नीरव मोदी इस वक़्त भगोड़ा घोषित हो रखा है . फोटो: इंडिया टुडे

कुछ साल बाद जब अलफोंसो ने अपनी गर्लफ्रेंड को प्रपोज करने का सोचा, तो नीरव से अंगूठी मंगवाने की सोची. ये बात है इस साल के एप्रिल की. उस समय तक पॉल को नीरव के फ्रॉड के बारे में कुछ पता नहीं था. पॉल ने एक बेहद महंगी अंगूठी पसंद की. 120000 डॉलर की. आज के हिसाब से तकरीबन 87 लाख 60 हजार रुपए. साढ़े तीन कैरेट का गोल हीरा जड़ी अंगूठी पॉल ने नीरव से खरीदी. उसकी गर्लफ्रेंड को एक और अंगूठी पसंद आई जो 80000 डॉलर की थी. यानी 58 लाख 40 हजार रुपए की. दोनों अंगूठियों के साथ उसने अपनी गर्लफ्रेंड को प्रपोज किया शादी के लिए. लड़की ने हां कर दी.

असली दिक्कत इसके बाद शुरू हुई. जून में पॉल को ये दोनों अंगूठियाँ मिल गई थीं. हांगकांग के एक अकाउंट में उसने पूरे पैसे ट्रान्सफर कर दिए थे, और उसके बाद नीरव के असिस्टेंट आरी ने ये अंगूठियां उसको दे दी थीं. इन अंगूठियों का इंश्योरेंस कराने के लिए इनके बिल और ओरिजिनलिटी सर्टिफिकेट वगैरह की ज़रूरत थी. लेकिन उनके आने में बहुत समय लग रहा था. ऐसे में पॉल की गर्लफ्रेंड खुद ही जौहरी के पास चली गई और उनको चेक करवाया.

पॉल ने इसी अंगूठी के साथ प्रपोज किया था. फोटो: फेसबुक पॉल ने इसी अंगूठी के साथ प्रपोज किया था. फोटो: फेसबुक

पता चला कि 1 करोड़ 46 लाख रुपए की वो दोनों अंगूठियां फेक थीं. पॉल के पैरों तले से जमीन ये जा वो जा. पॉल ने सोचा कि नीरव मोदी ऐसा क्यों करेगा. जो आदमी खुद अरबों का मालिक है, वो कुछ लाख क्यों चुराएगा किसी से. फिर उसे पता चला कि नीरव ने भारत में इतना रायता फैलाया है. उसकी गर्लफ्रेंड ने क्लास लगाई उसकी. कहा, वैसे तो बड़े स्मार्ट बनते हो, 2 लाख डॉलर ऐसे फेंक आए? सगाई तोड़ दी.

सांकेतिक इमेज : ट्विटर सांकेतिक इमेज : ट्विटर

अलफोंसो ने बताया कि वो डिप्रेशन में चला गया था. फिर 42 लाख डॉलर का हर्जाना ठोक दिया नीरव मोदी पर. नीरव की न्यू यॉर्क वाली कम्पनियां बैंकरप्ट हो चुकी हैं. पॉल  ने कहा कि उनसे पहले कई कर्ज देने वाले लोग भी होंगे, इसलिए उनका पैसा मिलने की संभावना कम है ये बात साफ़ है. लेकिन फिर भी केस लड़ा जाएगा.

अब एक बसता घर टूट गया, नीरव मोदी का फैलाया रायता किसी से सिमट नहीं रहा है, मेहुल चौकसी को वापस आने में डर लग रहा है, बाकी सब ठीक है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here