29 C
Kanpur
Monday, August 3, 2020

नेपाल में बाढ़ और बारिश का कहर, 43 लोगों की मौत, 24 लापता

0
43
नेपाल में लगातार हो रही बारिश से देश के कई हिस्सों में बाढ़ आ गई है। इस कारण 43 लोगों की मौत हो गई है जबकि 24 लोग घायल हो गए हैं।

काठमांडू, एएनआइ। नेपाल में हुई भारी बारिश के बाद आई बाढ़ और भूस्खलन का कहर जारी है। इस वजह से अब तक 43 लोगों की मौत हो गई है जबकि 24 से ज्यादा लोग लापता हैं। जानकारी के मुताबिक, 20 से ज्यादा लोग घायल है। साथ ही 50 से अधीक लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है। बाढ़ से नेपाल में ज्यादातर इलाकों में पानी भर गया। फिलहाल, बचान टीमें राहत और खोज कार्यों में लगी हुई हैं। खोज और बचाव कार्यों के लिए देश भर में कुल 27,380 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। काठमांडू घाटी में लगभग 8,856 कर्मियों को तैनात किया गया था।

बता दें कि बीते कुछ दिनों से नेपाल में भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते यहां के कई इलाकों में बाढ़ आ गई है।  जिन इलाकों में बाढ़ आई है उन्हें वहां से निकालकर सुरक्षित इलाकों पर भेज दिया गया है। यातायात बुरी तरह से प्रभावित है। सभी प्रमुख राजमार्गों पर लोगों की आवाजाही बाधित है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि लगभग 6000 लोग बाढ़ के पानी से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। उनके घरों में पानी भर गया है। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राहत अभियान से जुड़े कार्यों में तेजी लाय़ी गई है। अधिकारियों ने जानकारी दी कि ललितपुर, कावरे, कोटंग, भोजपुर और मकनपुर सहित विभिन्न जिलों से लोगों के मारे जाने की सूचना है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री खडग प्रसाद शर्मा ओली ने बाढ़ और भूस्खलनों में मारे गए लोगों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति सांत्वना जताते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि आपदा में मारे गए लोगों के परिवारों के साथ मेरी गहरी संवेदना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here