ऑस्ट्रेलिया: गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, कई इलाकों में पड़ा सूखा

0
9

कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया में इस समय जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। जनवरी के महीने में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। मौसम विभाग की तरफ से शुक्रवार को जारी किए आंकड़े के अनुसार, दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्रों में भीषण गर्मी पड़ रही है। जिन इलाकों में हमेशा ठंड पड़ती थी वहां पर तापमान पहली बार 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। पिछले तीन वर्षों में ऑस्ट्रेलिया में जनवरी का महीना सबसे अधिक गर्म रहा। इससे पहले केवल 2005 और 2013 में 2018 की अपेक्षा गर्मी अधिक पड़ी थी।

गर्मी की वजह से नदियों का पानी सूखा
ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में पिछले महीने गर्म हवाएं काफी तेज चलीं। इसकी वजह से हजारों पेड़ गिर गए। न्यू साउड वेल्थ के अधिकारियों ने कहा कि भयंकर गर्मी की वजह से यहां पर सूखा पड़ गया है, जिसकी वजह से नदियों का पानी सूख गया है। पानी नहीं होने से हजारों मछलियां मर गई। गर्मी की वजह से दो लोगों की भी मौत हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि सूखाग्रस्त इलाकों में बारिश की सख्त जरुरत है। जिसके बाद ही हालात सुधर सकते हैं।

49.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा पारा
एडिलेड में 24 जनवरी का दिन सबसे गर्म रहा । इस दिन यहां का तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस नापा गया। इसी दिन साउथ ऑस्ट्रेलिया के पोर्ट अगस्टा शहर में पारा 49.5 डिग्री सेल्सियस रहा। बता दें कि  देशभर में गर्म हवा के थपेड़ों के चलते ओजोन अलर्ट घोषित कर दिया गया था। स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को आगाह किया है कि चिलचिलाती धूप और गर्म हवा से ओजोन का स्तर बढ़ेगा जिससे कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं।

सिडनी में भी पड़ रही है गर्मी

आमतौर पर इस मौसम में सिडनी के आसपास और देश के दक्षिण पूर्व क्षेत्र में तापमान बहुत अधिक रहता है। लेकिन इस साल तापमान ने पुराने कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। कुछ विशेषज्ञों के अनुसार दक्षिण ऑस्ट्रेलिया इस साल दुनिया के सबसे गर्म इलाकों में शामिल हो गया है। जनवरी में देश के प्रमुख शहरों का तापमान 34 से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। दूरदराज के कुछ इलाकों में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया।  गर्मी बढ़ने से करीब दस लाख मछलियों की मौत हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here