22 C
Kanpur,in
Friday, October 18, 2019

खुद को कानून से ऊपर मानने वाले आज जमानत मांग रहे हैं- रांची से PM मोदी

0
10
  • झारखंड में PM मोदी ने फूंका चुनावी बिगुल
  • PM ने की किसान मानधन योजना की शुरुआत
  • इस साल राज्य में होने हैं विधानसभा चुनाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को झारखंड के रांची में चुनावी बिगुल फूंका. रांची में पीएम मोदी ने किसान मानधन योजना सहित कई विकास योजनाओं की शुरुआत की. योजना की शुरुआत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ किसानों को पेंशन का कार्ड भी सौंपा, इनमें देश के कई राज्यों के किसान शामिल रहे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची में अपने भाषण की शुरुआत स्थानीय भाषा में की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम में कहा कि झारखंड गरीबों से जुड़ी बड़ी योजनाओं के लिए लॉन्चिंग पैड है. हमने यहां से आयुष्मान भारत, किसानों से जुड़ी बड़ी योजनाओं की शुरुआत की.

प्रधानमंत्री ने कहा कि चुनाव के वक्त मैंने आपसे कामगार-दमदार सरकार देने का वादा किया था, बीते सौ दिन में देश ने ट्रेलर देखा है अभी पूरी फिल्म बाकी है. हमारा संकल्प है जनता को लूटने वालों को उनकी सही जगह पहुंचाने का, इसपर काम हो रहा है और कुछ लोग चले भी गए हैं. हमारा फोकस जम्मू-कश्मीर में विकास करने पर है, आतंक को बढ़ावा देने वालों को कड़ा एक्शन करने पर है.

पीएम मोदी ने कहा कि जिन लोगों ने सोचा था कि वो कानून-अदालत से ऊपर हैं वो आज जमानत की गुहार लगा रहे हैं. आप यही सरकार देखना चाहते थे ना! पीएम ने कहा कि अभी तो शुरुआत है, आगे पूरे पांच साल बाकी हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को राष्ट्रीय स्तर पर किसान मानधन योजना खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन योजना तथा एकलव्य मॉडल विद्यालय का शुभारंभ रांची से किया।

PM Modi in Ranchi LIVE: पीएम मोदी ने कहा गरीबों की योजनाओं का लांचिंग पैड है झारखंड, शुरू की 3 पेंशन योजनाएं

रांची, राज्य ब्यूरो। भारत माता की जय, भारत माता की जय, भारत माता की जय। सबको जाेहार। जनमानस का झारखंडी लहजे में अभिवादन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में अपना संबोधन शुरू किया। पीएम ने कहा कि नई सरकार बनने के बाद झारखंड उनमें एक है, जहां मुझे सबसे पहले जाने का मौका मिला। पीएम ने योग दिवस की रिमझिम वर्षा और आयुष्‍मान भारत की लांचिंग का जिक्र करते हुए कहा कि आज झारखंड की पहचान में एक और मील का पत्‍थर का जोड़ने का मुझे मौका मिला।

झारखंड गरीब और जनजातीय योजनाओं की लांचिंग पैड
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड को गरीब और जनजातीय योजनाओं की लांचिंग पैड बताया। उन्‍होंने कहा कि साहिबगंज का मल्‍टीमॉडल पोर्ट प्रोजेक्‍ट से झारखंड की दुनिया में पहचान को समृद्ध करेगा। यह टर्मिनल नेशनल वाटरवे 1 हल्दिया-बनारस विकास परियोजना का अहम हिस्‍सा है। यह जलमार्ग झारखंड को विदेश से जोड़ेगा। इससे विकास की अपार संभावनाएं खुलेंगी। इस टर्मिनल से झारखंड के लोग अपने उत्‍पाद देश-विदेश में सुविधापूर्वक भेज सकेंगे। इस जलमार्ग से पूर्वोतर तक आपकी पहुंच सुगम होगी।

पीएम ने कहा कि चुनाव के समय कामदार और दमदार सरकार देने का वादा किया था। ऐसी सरकार जो आपकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पूरी ताकत लगा दी। 100 दिनों में ट्रेलर दिखा दिया है। हमारा संकल्‍प है हर घर जल पहुंचाने का। आज देश जल मिशन पर निकल पड़ा है। हमारा संकल्‍प है कि जम्‍मू-कश्‍मीर को नई ऊंचाई पर पहुंचाएंगे।

जनता को लूटने वाले पर तेजी से कर रहे काम, कुछ लोग अंदर चले भी गए
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि  संतोष है कि झारखंड के 8 लाख किसानों के खाते में 250 करोड़ रुपये जमा करा दिए गए हैं। उन्‍होंने आज के दिन को झारखंड के लिए ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि राज्‍य बनने के दो दशक बाद लो‍कतंत्र के मंदिर का लोकार्पण हुआ है। यह नया विधानसभा भवन सिर्फ चारदीवारी नहीं है। लोकतंत्र में आस्‍था रखने वालों के लिए तीर्थस्‍थान है। कहा कि झारखंड के युवा अपने विधानसभा भवन को जाकर जरूर देखें। नई सरकार बनने के बाद हमारी लोकसभा और राज्‍यसभा चली, उसे देखकर हिन्‍दुस्‍तान के हर आदमी के चेहरे पर मुस्‍कान दिखी। आजाद हिन्‍दुस्‍तान के इतिहास में बीते संसद का मानसून सत्र सबसे सार्थक रहा। देर रात तक पार्लियामेंट चलती रही। यहां हमने देश के लिए जरूरी कानून बनाए। इसका श्रेय सभी सांसदों को जाता है, उनको बधाई।

पीएम ने कहा कि विकास हमारी प्राथमिकता भी है और प्रतिबद्धता भी है। यह हमारा अटल इरादा भी है। आज देश जितनी तेजी से देश आगे बढ़ रहा है, वह पहले कभी नहीं सोचा जा सका। जिन्‍होंने सत्‍ता का दुरुपयोग किया वे अदालत से जमानत की गुहार लगा रहे हैं। 100 दिनों के काम पर उन्‍होंने जनता से रायशुमारी करते हुए कहा कि आप खुश हैं यही हमारी ताकत है। पांच साल में अभी बहुत काम करना है। छोटे व्‍यापारियों, दुकानदारों, किसानों से आग्रह करुंगा कि इन योजनाओं का लाभ वे जरूर उठाएं। हमारी सरकार हर भारतवासी को सामाजिक सुरक्षा का कवच देने को प्रयासरत है। इस वर्ष मार्च में ही करोड़ों श्रमिकों के लिए मानधन योजना शुरू की गई।

पीएम मोदी ने इससे पहले बहुप्रतीक्षित झारखंड का नया विधानसभा भवन गुरुवार को राज्‍य को सौंप दिया। अलग राज्‍य बनने के 19 साल बाद अब झारखंड को अपनी भव्‍य विधानसभा मिली है। प्रधानमंत्री ने स्‍पीकर दिनेश उरांव, राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्मू और मुख्‍यमंत्री रघुवर दास की मौजूदगी में नए विधानसभा भवन का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल का ऑनलाइन उद्धाटन किया।

इस क्रम में प्रधानमंत्री धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में देश को एक साथ तीन बड़ी योजनाओं किसान मानधन, एकलव्‍य मॉडल स्‍कूल, स्‍वरोजगार पेंशन योजना की सौगात दी। प्रधानमंत्री ने 1238 करोड़ से बनने वाले सचिवालय के नए भवन का शिलान्यास भी किया। इधर धुर्वा प्रभात तारा मैदान के मुख्‍य कार्यक्रम स्‍थल पर पीएम मोदी को शॉल देकर राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्मू और पगड़ी भेंट कर मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने स्‍वागत किया।

साहिबगंज मल्‍टीमाॅडल पोर्ट, एकलव्‍य मॉडल स्‍कूल और किसान मानधन योजना पर दिखाई लघु फिल्‍म
धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में साहिबगंज मल्‍टीमॉडल पोर्ट, एकलव्‍य मॉडल स्‍कूल, व्‍यापारियों-छोटे कारोबारियों के लिए पेंशन और किसान मानधन योजना पर एक लघु फिल्‍म दिखाई जाएगी। इस क्रम में प्रधानमंत्री ने आइपैड दबाकर देशभर के किसानों को पीएम किसान मानधन योजना और व्‍यापारियों के लिए पेंशन योजना की लांचिंग की। इसमें केंद्र सरकार 3000 रुपये अंशदान भी दी जा रही है।

प्रधानमंत्री ने पूरे देश के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का भी शुभारंभ किया। 13 करोड़ 29 लाख 353 लाभुकों को पेंशन कार्ड ऑनलाइन जारी किया गया। इस बीच कार्यक्रम में शामिल सभी किसानों ने खड़े होकर प्रधानमंत्री का अभिवादन किया। यहां झारखंड, बिहार, गुजरात, हरियाणा, तमिलनाडु, त्रिपुरा से आए किसानों को पीएम मोदी ने पेंशन कार्ड दिया। प्रधानमंत्री ने व्‍यापारियों और स्‍वरो‍जगारियों के लिए भी पेंशन योजना की शुरुआत की। यहां ओडि‍शा, राजस्‍थान, तमिलनाडु, जम्‍मू-कश्‍मीर, आसाम और झारखंड के छोटे दुकानदारों को सांकेतिक रूप से पेंशन कार्ड पीएम ने दिया।

आधुनिक भारत के निर्माता हैं पीएम मोदी, सीएम रघुवर ने पढ़े कसीदे
मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आधुनिक भारत के निर्माता हैं। सृष्टि के सृजनकर्ता भगवान विश्‍वकर्मा के जन्‍मदिन 17 सितंबर को पीएम मोदी के जन्‍मदिन की अग्रिम बधाई देते हुए उनहोंने कहा कि पीएम ने भगवान विश्‍वकर्मा की तरह ही भारत का सबल-समृद्ध सृजन किया है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उदृत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके सपने को पूरा किया। अनुच्‍छेद 370 हटाने को साहसिक कार्य बताते हुए गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का झारखंड की जनता की ओर से आभार व्‍यक्‍त किया। तीन तलाक को खत्‍म करने पर भी उन्‍होंने पीएम का गुणगान किया। सीएम ने सभा में उपस्थित जनसमूह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खड़ा होकर करतल ध्‍वनि से स्‍वागत करने का आह्वान किया।

आज के दिन को झारखंड के लिए ऐतिहासिक और स्‍वर्णिम दिन बताते हुए सीएम ने कहा कि वर्ष 2000 में अलग राज्‍य बनने के बाद भी हम किराये के भवन में विधानसभा संचालित कर रहे थे। झारखंड को नया विधानसभा भवन सौंपने के लिए उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। साहिबगंज में मल्‍टीमॉडल पोर्ट के उद्घाटन पर सीएम ने खुशी जाहिर की। कहा कि इससे बड़ी संख्‍या में संताल के लोगों को रोजगार मिलेगा।

सीएम ने कहा कि इसी धरती से दुनिया की सबसे बड़ी हेल्‍थकेयर योजना पीएम मोदी ने शुरू की थी। इसके बाद हमने निश्‍लुक 57 लाख परिवारों तक गोल्‍डन कार्ड पहुंचाया जा रहा है। झुग्‍गी-झोपड़ी में रहने वाले लोगों के लिए शुरू किए गए अटल क्लिनिक को भी उन्‍होंने मील का पत्‍थर बताया। कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए सीएम रघुवर ने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सम्‍मान योजना के साथ ही मुख्‍यमंत्री कृषि अाशीर्वाद योजना शुरू की गई है। ताकि किसान भाई सम्‍मान से जीवन जी सकें।

सीएम ने डबल इंजन की सरकार के फायदे बताते हुए कहा कि किसानों को सालाना 35 हजार रुपये तक उनके खाते में दिए जा रहे हैं। किसानों के लिए शुरू की गई किसान मानधन योजना को भी सीएम ने उनका संबल बताया। पूरी इमानदारी से झारखंड सरकार जनता की सेवा में लगी है। खुदरा व्‍यापारियों के लिए शुरू की जा रही पेंशन योजना और एकलव्‍य मॉडल स्‍कूलों को जनजीवन की बेहतरी से जोड़ते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि इससे लोगों का जीवनस्‍तर ऊंचा उठाने में मदद मिलेगी। सीएम ने चंद्रयान 2, एयर स्‍ट्राइक और सर्जिकल स्‍ट्राइक के लिए केंद्र की मोदी सरकार और भारतीय सेना की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

हम 2014 से ही अनवरत देश सेवा में लगे हैं : संतोष गंगवार
केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि सरकार के 100 दिन पूरे हुए हैं। इसमें हमने नए भारत के निर्माण की परिकल्‍पना को साकार किया है। हम 2014 से ही अनवरत देश सेवा में लगे हैं। मार्च में ही श्रमिकों के लिए मानधन योजना शुरू की गई है। संतोष गंगवार ने कहा कि व्‍यापारियों और छोटे दुकानदार के जीवन को गरिमापूर्ण बनाने का काम भाजपा सरकार ने किया है। इसलिए कहा जाता है कि मोदी है तो मुमकिन है। श्रम मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की दृढ़ इच्‍छाशक्ति है कि सबके लिए पेंशन की सुविधा शुरू की जा रही है।

कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी तक एक है भारत : अर्जुन मुंडा
केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा, सिद्धो-कान्‍हों और चांद-भैरव की धरती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्‍वागत करता हूं। उन्‍होंने कहा कि पीएम का यहां कई बार आगमन हुआ है। वे जब भी आए लोगों को कुछ न कुछ विशेष देकर गए। आज भी वे बड़ी योजनाओं की सौगात देने पहुंचे हैं। दुनिया की सबसे बड़ी हेल्‍थकेयर आयुष्‍मान योजना का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि इससे बड़ी संख्‍या में लोगों को फायदा हुआ। जनजातीय मंत्री ने एकलव्‍य मॉडल स्‍कूलों की महत्‍वाकांक्षी योजना के बारे में कहा कि इससे आदिवासी क्षेत्रों में व्‍यापक बदलाव आएगा। देशभर में तीन साल में 462 एकलव्‍य स्‍कूल खोले जाएंगे।

अर्जुन मुुंडा ने अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने का जिक्र करते हुए कहा कि पीएम ने पूरे भारत को एकसूत्र में बांधने का बीड़ा उठाया। लेह-लद्दाख के आदिम महोत्‍सव में शामिल होने का संस्‍मरण सुनाते हुए कहा कि वहां के लोगों ने एक सुर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। अब कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी एक है। हम वैश्विक पटल पर भी अपनी पुख्‍ता पहचान बनाने में सफल रहे हैं।

इससे पहले पीएम मोदी वायुसेना के विशेष विमान से रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचे हैं। यहां राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्मू और मुख्‍यमंत्री रघुवर दास समेत तमाम भाजपा नेताओं ने उनकी गर्मजोशी से आगवानी की। इसके बाद पीएम का काफिला एयरपोर्ट से विधानसभा भवन के लिए निकल गया है। पीएम आज यहां बिरसा की धरती से एक बार फिर केंद्र की तीन महत्‍वाकांक्षी योजनाओं का देशभर में शुभारंभ कर रहे हैं।

इस बीच पीएम का काफिला हिनू चौक से कड़ी सुरक्षा के बीच विधानसभा के नए भवन के लिए रवाना हो गया है। विधानसभा के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री जगन्नाथपुर के प्रभात तारा मैदान स्थित कार्यक्रम स्थल पर जाएंगे। पीएम के काफिले में राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्‍यमंत्री रघुवर दास, केंद्रयी मंत्री अर्जुन मुंडा, सांसद जयंत सिन्‍हा, संजय सेठ समेत अन्‍य नेता शामिल हैं। विधायक हेमलाल मुर्मू प्रभात तारा मैदान में सबसे पहले पहुंचे।

पीएम मोदी राज्य की जनता को झारखंड विधानसभा के नए भवन और साहिबगंज के मल्टी मॉडल टर्मिनल (बंदरगाह) का उद्घाटन कर विशेष तोहफा भी दे रहे हैं। प्रधानमंत्री की आगवानी के लिए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, अाजसू सुप्रीमो सुदेश महतो, प्रदेश अध्‍यक्ष लक्ष्‍मण गिलुवा, रांची के सांसद संजय सेठ, पूर्व केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्‍हा समेत बड़ी संख्‍या में भाजपा के नेता एयरपोर्ट पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, छोटे कारोबारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना की लॉन्चिंग करेंगे।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री यहां 1238 करोड़ की लागत से बनने वाले झारखंड सचिवालय के नए भवन का भी शिलान्यास करेंगे। एक ओर जहां 19 साल के इंतजार के बाद झारखंड विधानसभा को अपना भव्य भवन मिला है वहीं साहिबगंज का मल्टी मॉडल टर्मिनल भी कई मायने में खास है। साहिबगंज में 300 करोड़ की लागत से बने देश के दूसरे अत्याधुनिक मल्टी मॉडल टर्मिनल का शिलान्यास भी दो साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही किया था। अब उन्हीं के हाथों 12 सितंबर को इसका शुभारंभ हो रहा है।

टर्मिनल शुरू होने से बिहार और झारखंड के उद्योगों को जल मार्ग के जरिए वैश्विक बाजार मिलेगा। कोलकाता, हल्दिया होते हुए यह मार्ग जहां बंगाल की खाड़ी होते हुए समुद्री मार्ग से पूर्वोत्तर के राज्यों से होते हुए बांग्लादेश से जुड़ेगा वहीं इसकी तकनीक भी अत्याधुनिक है। यह यहां के विकास में भी मील का पत्थर साबित होगा। बंदरगाह के शुरू होने से प्रत्यक्ष और परोक्ष तौर पर चार हजार स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा।

इन योजनाओं को शुरू कर रहे हैं पीएम मोदी
प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना : यह योजना देशभर के किसानों के लिए शुरू की जा रही है। इसमें 18 से 40 वर्ष के उम्र के किसानों का रजिस्ट्रेशन होगा। इसके बाद किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने पर हर महीने 3000 रुपये पेंशन दी जाएगी। किसान मान धन योजना के लिए झारखंड में एक लाख से अधिक किसानों ने निबंधन कराया है।

खुदरा दुकानदारों के लिए पेंशन योजना : खुदरा और छोटा व्यापारी, ठेला-खोमचा लगाने वाले दुकानदारों और स्वरोजगार के उपत करने वालों  के लिए यह पेंशन योजना शुरू की जा रही है। 18 से 40 वर्ष के खुदरा व्यापारियों एवं दुकानदारों को भी 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी। इसमें भी निबंधन कराया जा रहा है।

जनजातीय क्षेत्रों में 462 एकलव्य विद्यालय : प्रधानमंत्री जनजातीय क्षेत्रों में 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय की भी शुरुआत कर कर रहे हैं। इस योजना के तहत झारखंड के 13 जिलों में 69 एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here