Home खेल विराट कोहली बने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज, तोड़ा सचिन-सहवाग का रिकॉर्ड

विराट कोहली बने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज, तोड़ा सचिन-सहवाग का रिकॉर्ड

0
विराट कोहली बने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज, तोड़ा सचिन-सहवाग का रिकॉर्ड

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने शुक्रवार को अपनी शतकीय पारी के दौरान रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। विराट कोहली ने सचिन तेंडुलकर और वीरेंद्र सहवाग के भारतीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। शुक्रवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पुणे में खेले जा रहे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय कप्तान ने अपने टेस्ट करिअर का सातवां दोहरा शतक लगाया। इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 7000 रन भी पूरे कर लिए। विराट ये उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के सातवें बल्लेबाज हैं।

ब्रैडमैन से निकले आगे

कोहली ने अपने 81वें टेस्ट मैच की 138वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया। इससे पहले सचिन तेंडुलकर 200 टेस्ट मैचों की 329 पारियों और वीरेंद्र सहवाग ने 104 टेस्ट मैचों की 180 पारियों में 6-6 दोहरे शतक लगाए हैं। विराट कोहली ने बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में नौवीं बार 150 का आंकड़ा पार किया। ब्रैडमैन ने आठ बार कप्तान के रूप में 150+ का आंकड़ा पार किया था। ब्रायन लारा, महेला जयवर्धने, ग्रीम स्मिथ और माइकल क्लार्क ने सात बार ऐसा किया है।

कप्तान के रूप में 40 शतक बनाने वाले पहले भारतीय

कोहली ने अपना 26वां टेस्ट शतक लगाते ही एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अब वे कप्तान के रूप में 40 शतक बनाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। रिकी पोंटिंग के नाम एक कप्तान के रूप में सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय शतक हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान के रूप में 41 शतक बनाए थे।

नहीं तोड़ पाए सचिन तेंडुलकर का यह रिकॉर्ड

दूसरे दिन वर्नन फिलैंडर की गेंद पर चौका लगाकर उन्होंने अपनी सेंचुरी पूरी कर ली। कोहली ने अपने 81वें टेस्ट मैच की 138वीं पारी में अपनी 26वीं टेस्ट सेंचुरी लगाई। इसके साथ ही कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे कम पारियों में 26 शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे पायदान पर आ गए हैं। भारत की ओर से सचिन तेंडुलकर ने 136 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था वहीं सुनील गावसकर ने 144 पारियों में 26 टेस्ट सेंचुरी लगाई थी।

इस मामले में डॉन ब्रैडमैन सबसे ऊपर

सबसे कम पारियों में 26 टेस्ट शतक लगाने की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन इस सूची में शीर्ष पर हैं। ब्रैडमैन ने 69 पारियों में 26 शतक लगाए थे। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 121 पारियों में 26 शतक लगाए हैं। स्मिथ ने हाल ही में एशेज सीरीज में यह मुकाम हासिल किया था। दुनिया के नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज स्मिथ ने एशेज में 774 रन बनाए थे।

पॉन्टिंग के बराबर पहुंचे

कप्तान के रूप में यह विराट कोहली का 19वां टेस्ट शतक है। वह ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पॉन्टिंग के बराबर पहुंच गए हैं। पॉन्टिंग ने 77 टेस्ट मैचों में 19 शतक लगाए थे जबकि कोहली ने सिर्फ 50वें टेस्ट में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली। टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा शतक साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने लगाए हैं। स्मिथ ने 109 टेस्ट मैचों में 25 शतक लगाए थे।

स्टीव स्मिथ से शतकों की रेस बरकरार

मौजूदा दौर के दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के बीच शतकों की रेस लगी हुई है। कभी विराट आगे निकलते हैं तो कभी स्मिथ उनको पीछे छोड़ते हैं। एशेज सीरीज में शतक जमाकर स्मिथ ने कोहली को पीछे छोड़ा था और अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़कर उन्होंने एक बार फिर से बराबरी कर ली है।

पूर्व पाकिस्तान कप्तान इंजमाम को छोड़ा पीछे

विराट कोहली ने पुणे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़कर पूर्व पाकिस्तान कप्तान इंजमाम उल हक को पीछे छोड़ दिया है। इंजमाम ने टेस्ट में कुल 25 शतक लगाए थे और अब कोहली इस मामले में उनसे आगे निकल गए हैं। इस शतक के साथ उन्होंने पूर्व वेस्टइंडीज दिग्गज गैरी सोबर्स और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव से 26 शतक की बराबरी कर ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here