क्रिकेट के महाकुंभ का आगाज कुछ ही घंटे में इंग्लैंड की सरजमीं पर होने जा रहा है। शानदार उद्घाटन समारोह (ओपनिंग सेरेमनी) के साथ क्रिकेट की सबसे बड़ी प्रतियोगिता का शंखनाद किया गया। इंग्लैंड की राजधानी लंदन में बकिंघम पैलेस के करीब प्रतिष्ठित लंदन मॉल रोड पर इस भव्य समारोह का आयोजन किया हुआ। दुनिया की 10 शीर्ष वनडे टीमें क्रिकेट के सबसे बड़े खिताब के लिए आमने-सामने होंगी। 30 मई को पहला मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीज खेला जाएगा।

महारानी एलिजाबेथ के साथ सभी कप्तानों ने खिंचवाई फोटो

इंग्लैंड के राजपरिवार इस शानदार कार्यक्रम के साथ टूर्नामेंट को हरी झंडी दिखाई। महारानी एलिजाबेथ ने सभी टीमों के कप्तानों से बकिंघम पैलेस में मुलाकात की और उनके साथ ग्रुप फोटो भी खिंचवाई।  सिंगर लोरिन और ब्रिटेन के रूडिमेंटल बैंड ने वर्ल्ड कप के ऑफिशियल सॉन्ग ‘स्टैंड बाई’ पर परफॉरमेंस दी। समारोह में करीब 4000 प्रशसंक शामिल हुए। इन प्रशसंकों का चयन बैलेट प्रक्रिया के जरिए किया गया था।

कई दिग्गज हुए शामिल

ओपनिंग सेरेमनी में कई पूर्व दिग्गज क्रिकेटर्स ने भी शिरकत की। समारोह में श्रीलंका के महेला जयवर्धने, बांग्लादेश के अब्दुर रज्जाक, पाकिस्तान के अजहर अली और मलाला युसुफजई, ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली, न्यूजीलैंड के जेम्स फ्रैंकलिन, दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कालिस और इंग्लैंड के केविन पीटरसन भी पहुंचे।

इंग्लैंड पांचवी बार विश्व कप की मेजबानी करेगा

विश्व कप में इस बार कुल 48 मैच खेले जाएंगे। जिसकी मेजबानी वहां के 11 बेहतरीन मैदान करेंगे, इनमें लॉर्ड्स जैसा ऐतिहासिक मैदान भी शामिल है, जहां अब तक विश्व कप के चार फाइनल खेले जा चुकें हैं और लॉर्ड्स पांचवे फाइनल की मेजबानी के लिए तैयार है। इंग्लैंड पांचवी बार विश्व कप की मेजबानी कर रहा है। भारत का पहला मैच पांच जून को दक्षिण अफ्रिका से होगा। इस बार भारत और मेजबान इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

सबसे ज्यादा खिताब जीता ऑस्ट्रेलिया

भारत तीसरी बार और इंग्लैंड पहली बार यह प्रतिष्ठित खिताब हासिल करने की कोशिश करेगा। इंग्लैंड और वेल्स की संयुक्त मेजबानी में यह टूर्नामेंट 30 मई से 14 जुलाई तक होगा। इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया (1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 का विजेता), भारत (1983 और 2011 का विजेता), वेस्ट इंडीज (1975 व 1979 का विजेता), पाकिस्तान (1992 का विजेता), श्री लंका (1996 का विजेता), अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

राउंड रोबिन से होगा टूर्नामेंट

10 टीमें इस टूर्नामेंट में भाग ले रही हैं और शुरुआती दौर में हर टीम एक-दूसरे से भिड़ेगी। हर टीम को कम से कम नौ मुकाबले खेलने को मिलेंगे। चार शीर्ष टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगे और इसमें से दो फाइनल में पहुंचेंगी। लॉ‌र्ड्स में होने वाले फाइनल का विजेता ट्रॉफी हासिल करेगा। 1992 विश्व कप की तरह ही यह विश्व कप भी राउंड रोबिन नियम से खेला जाएगा।

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 इनामी राशि:

विजेता : 40 लाख डॉलर (करीब 28 करोड़ रुपये)

उपविजेता : 20 लाख डॉलर (करीब 14 करोड़ रुपये)

सेमीफाइनल हारने वाली टीमें : 8-8 लाख डॉलर (करीब 5.60 करोड़ रुपये )

हर लीग मैच के विजेता को : 40000 डॉलर (करीब 28 लाख रुपये)

लीग चरण से आगे जाने वाली टीमों को: 1 लाख डॉलर (करीब 70 लाख रुपये)

भारतीय टीम के मैच:

 

कबमैचसमय
5 जून, बुधवारभारत बनाम साउथ अफ्रीका, रोज बाउल, साउथहैम्पटनदोपहर 3:00 बजे
9 जून, रविवारभारत बनाम ऑस्ट्रेलिया , केनिंग्टन ओवल, लंदनदोपहर 3:00 बजे
13 जून, गुरुवारभारत बनाम न्यूजीलैंड, ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंगमदोपहर 3:00 बजे
16 जून, रविवारभारत बनाम पाकिस्तान, ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टरदोपहर 3:00 बजे
22 जून, शनिवारभारत बनाम अफगानिस्तान, द रोज बोल साउथहैम्पटनदोपहर 3:00 बजे
27 जून, गुरुवारवेस्ट इंडीज बनाम भारत, ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टरदोपहर 3:00 बजे
30 जून, रविवारइंग्लैंड बनाम भारत, एजबेस्टन, बर्मिंगमदोपहर 3:00 बजे
2 जुलाई, मंगलवारबांग्लादेश बनाम भारत, एजबेस्टन, बर्मिंगमदोपहर 3:00 बजे
6 जुलाई, शनिवारश्रीलंका बनाम भारत, हेडिंग्ले, लीड्सदोपहर 3:00 बजे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here