30 C
Kanpur
Tuesday, September 22, 2020

शिव भक्तों को योगी सरकार देने जा रही तोहफा, प्रयागराज से वाराणसी तक इसी साल बनेगा कांवड़ पथ

0
35
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रयागराज से वाराणसी तक कांवड़ पथ बनाएगी। इसकी कार्ययोजना तैयार कर चालू वित्तीय वर्ष में ही मंजूर करायी जाएगी।

लखनऊ- उत्तर प्रदेश की योगी सरकार शिव भक्तों को बड़ा तोहफा देने जा रहा है। लोक निर्माण विभाग प्रयागराज से वाराणसी तक कांवड़ पथ बनाएगा। इसकी कार्ययोजना तैयार कर चालू वित्तीय वर्ष में ही मंजूर करायी जाएगी। कोशिश होगी कि अगले सावन के महीने में जनता इस मार्ग से आवागमन कर सके।

मंगलवार को लोक निर्माण मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने विभाग की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग के स्टेट हाईवे व जिन सड़कों पर बड़े कॉमर्शियल वाहनों का आवागमन ज्यादा रहता है, उन पर कामर्शियल वाहनों से टोल टैक्स लेने की कार्ययोजना शीघ्र बनायी जाए। इसे जल्दी से जल्दी अमल में भी लाया जाए। उपमुख्यमंत्री ने माइक्रोसर्फेसिंग तकनीक के जरिए ग्रामीण सड़कें बनाने पर जोर दिया और कहा कि इससे लागत कम होगी, काम तेजी से होगा और पानी से भी सड़क जल्दी खराब नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय को देखते सिंगल पिलर पर सेतु बनाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। निर्देश दिया कि सेतु निगम द्वारा निर्मित पुलों की मरम्मत निगम ही कराए। अभी तक यह कार्य लोक निर्माण विभाग कराता रहा है। सड़कों के निर्माण का फीडबैक स्थानीय लोगों से लेकर लघु वीडियो क्लिप बनाकर सोशल मीडिया पर डालने का भी निर्देश दिया। उन्होंने अगले दस वर्षों के दौरान होने वाले विकास और बदलावों को ध्यान में रखते हुए सड़क परियोजनाएं बनाने का निर्देश दिया। इस प्लान को बनाने के लिए उच्च स्तर पर एक कमेटी बनाने के निर्देश दिये जिसमें सचिव, लोक निर्माण विभाग, प्रमुख अभियन्ता और विशेषज्ञ रहेंगे।

टॉपर्स के घरों-स्कूलों तक भी बनेंगी सड़कें

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम गौरव पथ योजना के तहत अगले वित्तीय वर्ष से सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड के टॉप 10 छात्रों/छात्राओं के घरों व स्कूलों तक भी सड़कें बनवायी जाएंगी। इस शैक्षिक सत्र के टॉप-20 छात्र/छात्राओं को जनवरी के आखिरी हफ्ते में लखनऊ मुख्यालय बुलाकर सम्मानित करने का निर्देश भी उन्होंने अधिकारियों को दिया। गौरव पथ योजना के तहत अभी प्रदेश में यूपी बोर्ड के प्रतिभाशाली टॉप 20 छात्र/छात्राओं के घरों व स्कूलों तक सड़क बनाने का काम किया जा रहा है।

इंजीनियरों को ठेकेदारी में दें बढ़ावा

उन्होंने बेरोजगार युवा सिविल इंजीनियरों को लोक निर्माण विभाग में ठेकेदारी के लिए प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया। इसके लिए कार्ययोजना बनाकर इच्छुक लोगों की ट्रेनिंग, पंजीकरण व बैंक से लिंकेज कराने की कार्यवाही की जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here